सर्दियों में बीमारियों से बचना है तो ये 5 चीजे डाइट में जरूर कर ले शामिल, बढ़ेगी रोग प्रतिरोधक क्षमता


जैसा कि हम सब देख ही रहे है कि मौसम के अचानक करवट लेने से सर्दी बढ़ गई है। ऐसे में सर्दी-जुकाम और गले से जुड़ी परेशानियां होने लगी हैं। सर्दियों में बीमार होने से बचने का सबसे आसान तरीका है कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जाए, तो ऐसे में सर्दी से बचने के लिए आपको अपनी डाइट में ये कुछ चीजें जरूर शामिल करनी चाहिए-

1. गुड़

मौसम बदल रहा है ऐसे में सर्दी-जुकाम एक आम समस्या होती है। गुड़ आपको इस समस्या में राहत दे सकता है. गुड़ तासीर में गर्म होता है, तो यह सर्दी-जुकाम को दूर करने में मददगार साबित होता है। अक्सर लोग बेसन और गुड़ का शीरा बनाकर पीते हैं। यह सर्दी जुकाम के लिए एक कारगर नुस्खा होता है।

2. चाय
सर्दियों में चाय पीना बहुत फायदेमंद है, इससे आपकी हल्की-फुल्की थकान तो गायब होती ही है साथ में गले में खराश, जुकाम जैसी कई छोटी-मोटी बीमारियां भी दूर हो जाती हैं।

3. हल्दी
भारतीय परिवेश में हल्दी ऐसा मसाला है, जो ज्यादातर घरों में इस्तेमाल होता है। ऐसे में हल्दी का फायदा बढ़ाने के लिए आपको हल्दी वाली चाय का सेवन भी शुरु कर देना चाहिए। साथ ही रात को सोते वक्त हल्दी वाला दूध पीने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता पर सकारात्मक असर होगा।

4. दही
रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए दही भी काफी असरदायक है। खाने के साथ रोजाना दही का इस्तेमाल आपको कई बीमारियों से बचाता है। आप दही को ज्यादा सेहतभरा और जायकेदार बनाना चाहते हैं, तो इससे फल मिला सकते हैं।

5. दालचीनी
दालचीनी सिर्फ एक मसाला ही नहीं बल्कि कई रोगों पर वार भी करता है। खाने में दालचीनी के इस्तेमाल से आपके शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है।

उम्मीद है कि आप इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करके सर्दियों में बीमारियों से बच सकते हो

Source: Livehindustan.com

FiftyFeed © 2018 | Apify Media Pvt. Ltd. | All Right Reserved